शेयर मार्केट काम कैसे करता है,शेयर मार्केट के प्रकार:

  शेयर मार्केट काम कैसे करता है ? शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां लोग शेयर खरीदने और बेचने के लिए एक व्यापार का हिस्सा बन सकते हैं। यह वित्तीय बाजार एकत्रित धन को बढ़ावा देता है और उद्यमियों को पूंजीपति के लिए वित्तीय संसाधन प्रदान करने में मदद करता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम शेयर मार्केट के काम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और यह जानेंगे कि शेयर मार्केट में व्यापार कैसे होता है। शेयर मार्केट के प्रकार: शेयर मार्केट विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं: प्राथमिक बाजार:   प्राथमिक बाजार में कंपनियां अपने पहले सार्वजनिक अवसरों के लिए अपने शेयर बेचती हैं। यह नई कंपनियों के लिए आवंटन का स्रोत होता है और इन्वेस्टरों को उनके शेयर खरीदने की सुविधा प्रदान करता है। सेकेंडरी बाजार:   सेकेंडरी बाजार में शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं, जो पहले से ही प्राथमिक बाजार में आवंटित हो शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं शेयर मार्केट में पैसे लगाना एक उच्च वापसी और निवेश का माध्यम हो सकता है, लेकिन यह निवेश शोध, जागरूकता और विचारशीलता की जरूरत रखता है। यदि आप शेयर मार्केट में

सूत्रधारी कंपनियों के प्रकार | types of holding companies


सूत्रधारी कंपनियों के प्रकार 

सूत्रधारी कंपनीया निम्नलिखित प्रकार की होती हैं।

1प्राथमिक या प्रमुख सूत्रधारी कंपनी-

ऐसी कंपनी जिसकी कई सहायक कंपनियां हो किंतु वह स्वयं किसी अन्य कंपनी की सहायक कंपनी ना हो। प्राथमिक या प्रमुख सूत्रधारी कंपनी कहलाती है। प्रमुख सूत्रधारी कंपनी स्वयं कई कंपनियों पर नियंत्रण रखती है किंतु इस पर किसी कंपनी का नियंत्रण नहीं होता ।

2 जनक सूत्रधारी कंपनी-- 

ऐसी सूत्रधारी कंपनी जो अपने निर्माण के पश्चात संयोजन का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से अन्य सहायक कंपनियों का निर्माण करती है जनक सूत्रधारी कंपनी कहलाती है।

3 संतति या परिणाम सूत्रधारी कंपनी

ही सहायक कंपनियों के निर्माण के पश्चात स्थापित सूत्रधारी कंपनी संतति या परिणाम सूत्रधारी कंपनी कहलाती है। ऐसी सूत्रधारी कंपनी एकीकरण के लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से स्थापित की जाती हैं।

सूत्रधारी कंपनी किसे कहते 

होल्डिंग कंपनी या सहायक  कम्पनी 

4 शुद्ध सूत्रधारी कंपनी

इस प्रकार की कंपनियों का अपना कोई व्यवसाय नहीं होता ये कंपनियां अन्य कंपनियों के बहुमत आंसुओं का क्रय कर उन्हें अपनी सहायक कंपनियां बनाती हैं।

5 मध्यस्थ सूत्रधारी कंपनी

ऐसी सूत्रधारी कंपनी है जो किसी दूसरी कंपनी की सहायक भी हो मध्यस्थ सूत्रधारी कंपनी कहलाती है।मध्यस्थ सूत्रधारी कंपनी अपनी अन्य सहायक कंपनियों को नियंत्रित करते तथा स्वयं भी अन्य कंपनियों द्वारा नियंत्रित होती है।

6 मिश्रित अथवा संचालक सूत्रधारी कंपनी

जब सहायक कंपनी के संचालक सूत्रधारी कंपनी के आर्थिक मामलों में रुचि रखते हो तो ऐसी सूत्रधारी कंपनी मिश्रित सूत्रधारी कंपनी कहलाती है।इस कंपनी का उद्देश्य सहायक कंपनियों के संचालकों को संयोजन का लाभ प्रदान करना एवं उसके द्वारा अपना कार्य आसान बनाना होता है।

अंश पूँजी के प्रकार

तलपट क्या है तलपट कैसे बनते 

कंपनी का वर्गीकरण (classification of company)

7 अर्थ सूत्रधारी कंपनी

ऐसी सूत्रधारी कंपनी जो अपनी सहायक कंपनियों को वित्तीय सुविधा प्रदान करने  के लिए स्थापित की जाए,अर्थ सूत्रधारी कंपनी कहलाती है इन कंपनियों का उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना होता है यह कंपनियां मुख्य रूप से प्रवर्तन, अभी कूपन एवं विपणन का ही कार्य करती हैं।

8 स्वामित्व सूत्रधारी कंपनी

सहायक कंपनी की समस्त पूंजी पर अधिकार प्राप्त करने वाली सूत्रधारी कंपनी स्वामित्व  सूत्रधारी कंपनी कहलाती  है इनका अपनी सहायक कंपनियों पर पूर्ण नियंत्रण होता है।

Comments

Popular posts from this blog

सूत्रधारी एवं सहायक कंपनी holding and subsidary company

अंशो के प्रकार , Kind of shares ,types of share

अंशो के निर्गमन की प्रक्रिया (Procedure of Issuing Shares in a Company)